बुधवार, 27 जून 2012

ज़िन्दा होने का प्रमाण!


कई क़िताबें ले आती हूँ, पर उनमे से कई पढ़ नहीं पाती... समय का अभाव, व्यस्तता और पाठ्य पुस्तकों से अवकाश ले कर ही मुड़ा जा सकता है इनकी ओर...!
दो दिन पूर्व लाइब्रेरी से यह (Please look after mother/Kyung-Sook Shin) पुस्तक लायी और आरम्भ किया तो पढ़ भी गयी कुछ घंटों में...; यह एक कोरियन उपन्यास है... कहानी एक माँ के इर्द गिर्द घूमती है, उसका जीवन, उसकी त्याग तपस्या, उसकी अहमियत सब एक दिन उसके खो जाने के बाद रेखंकित होते हैं परिवार के सदस्यों की यादों में..., वह अपने पति और पांच बच्चों के जीवन का अहम हिस्सा रही पर कोई उसे उसके रहते समझ नहीं पाया... एक दिन स्टेशन पर उसका खो जाना और उसे ढूँढने के लिए किये गए असफल उपक्रमों के बीच बढ़ती हुई कहानी सभी परिवारजनों को खालीपन से भर जाती है; अपनी कृतघ्नता का अहसास प्रबलता से महसूस करते हैं सभी. उनकी स्मृतियों से बनती जाती है माँ की तस्वीर, उसके रहते उसके बारे में जो नहीं सोचा समझा वह सब सोचने, समझने, करने को उत्कट हैं सभी पर माँ है कि खो चुकी है...! पढ़ते हुए महसूस होता है जैसे यह सांकेतिक रूप से हर माँ की कथा है..., अनचीन्हा ही रह जाता है उसका अस्तित्व; वह इस तरह प्रस्तुत रहती है हमारे लिए कि उसके होने की महत्ता हम आजीवन नहीं जान पाते...!
माँ ही क्यूँ, ये तो स्वभावतः हर तत्व, हर रिश्ते के साथ होता है... हम जीवन को भी तो बस काटते चले जाते हैं, जीने के महत्त्व से अनभिज्ञ; जब खोने को होता है सबकुछ तब एहसास होता है कि यूँ ही गँवा दिया जिसे, वह जीवन कितना अनमोल था, कितना सुगढ़ सुन्दर हो सकता था हमारी ज़रा सी पहल से!
खो देने पर ही क्यूँ एहसास हो किसी के महत्त्व का... चाहे वह समय हो, रिश्ते हों या व्यक्ति विशेष हो...? कितना कुछ है जिसके लिए प्रतिपल हमें आभारी होना चाहिए, मात्र वाणी से ही नहीं, अपनी संवेदनशीलता और अपने कर्मों से भी... इस बात का आभास रहेगा तो व्यक्त भी होगा, व्यस्त जीवन की कुछ घड़ियाँ अनायास समर्पित भी होंगी... प्रकृति को, समाज को, परिवार को और यही घड़ियाँ जीवन का असल हासिल होंगी!
समय रहते मूल्य पहचानना सीखें हम, तभी मिल सकेगा हमारे ज़िन्दा होने का प्रमाण!

17 टिप्‍पणियां:

  1. समय रहते मूल्य पहचानना सीखें हम, तभी मिल सकेगा हमारे ज़िन्दा होने का प्रमाण…………सच कहा

    जवाब देंहटाएं
  2. gratitude for the things and people in our lives is so important... yet its very hard to implement...
    taking things/people for granted is common place...

    After reading this I am inclined to read this book..

    Nice read !!

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत हीं सार्थक...वक़्त रहते रिश्तों का मोल पहचानना हीं वास्तव में जिंदगी का आभास करता है....

    जवाब देंहटाएं
  4. खो देने पर ही क्यूँ एहसास हो किसी के महत्त्व का... चाहे वह समय हो, रिश्ते हों या व्यक्ति विशेष हो...?
    समय रहते मूल्य पहचानना सीखें हम, तभी मिल सकेगा हमारे ज़िन्दा होने का प्रमाण!

    आज के जीवन की आपाधापी में हम खोने के बाद ही कुछ सीख पाते हैं...!
    प्रेरणादायक....!

    जवाब देंहटाएं
  5. जीने के महत्त्व से अनभिज्ञ; जब खोने को होता है सबकुछ तब एहसास होता है कि यूँ ही गँवा दिया जिसे, वह जीवन कितना अनमोल था, कितना सुगढ़ सुन्दर हो सकता था हमारी ज़रा सी पहल से!

    निश्चय ही पुस्तक रोचक रही होगी .... बहुत अच्छी पोस्ट

    जवाब देंहटाएं
  6. samay ke kami sabko khalti hain
    nischit hi badiya kitab udelit karti hain
    bahut badiya prastuti..

    जवाब देंहटाएं
  7. खोने के बाद भी कभी कभी ये एहसास तभी होता है जब कोई कराता है ,...

    जवाब देंहटाएं
  8. हम जीवन को भी तो बस काटते चले जाते हैं, जीने के महत्त्व से अनभिज्ञ; जब खोने को होता है सबकुछ तब एहसास होता है कि यूँ ही गँवा दिया जिसे, वह जीवन कितना अनमोल था, कितना सुगढ़ सुन्दर हो सकता था हमारी ज़रा सी पहल से!

    अक्सर ऐसा ही होता है जीते जी हम अपनी आँखें बंद किए रहते है अपनी जिम्मेदारियों से भागते है और जाने के बाद अहसास होता है हमने क्या खोया।जरूरी है हम सब के लिए आत्म मंथन समय रहते ।

    जवाब देंहटाएं
  9. samay rahte bhawanaon ka pratiuttar dena sikh jayen to awasad se paschtap se bahar nikal sakte hain.

    जवाब देंहटाएं
  10. वाकई में ..
    मंगलकामनाएं आपको !

    जवाब देंहटाएं